Mutual fund se paisa kaise kamaye - Stock walla Bhaiya in Hindi and English

Latest

Stock walla Bhaiya, Here you will find Information related to Stock market in Hindi and English and also Financial advice. Stock market in Hindi language.Stock market in English Language.

BANNER 728X90

Friday, 26 June 2020

Mutual fund se paisa kaise kamaye

Mutual fund se paisa kaise kamaye



म्यूच्यूअल फण्ड से पैसा कैसे बनाये


स्टॉक मार्केट की तुलना में म्यूचुअल फंड से कमाई आसान है लेकिन स्टॉक मार्केट से की गई कमाई की तुलना म्यूचुअल फंड से की गई कमाई से ज्यादा है लेकिन स्टॉक मार्केट में जोखिम भी अधिक है।

लेकिन म्युचुअल में निवेश करना सबसे आसान है और कोई भी ऐसा कर सकता है। अच्छा म्यूच्यूअल फण्ड जिसमे रिटर्न अच्छा मिल रहा है, और एक ऐसे म्यूचुअल फंड को चुनकर निवेश करे। अच्छा म्यूच्यूअल फण्ड वह होता है जो देश के विकाश मेह निवेश करे उसी तरह के फण्ड को चुनिए क्यों की अगर देश का विकास होगा तो रीटर्न भी अच्छा मिलेगा। 

यह आपको भविश्य में अच्छा रीटर्न  बनाने में मदद कर सकता है और जिस पर आप भविष्य में आने का भरोसा कर सकते हैं कारन म्यूच्यूअल फण्ड मे अगर लम्बे समय तक निवेश कीजिये गए अचे रेतुर्न मिलने की अवधि होती है। 

इसलिए शायद मुझे लगता है कि उन लोगों के लिए म्यूचुअल फंड शुरू किया गया था, जिन्हें फाइनेंस या इकॉनमी के बारे में काम जानकारी है और वे शेयर बाजार के बारे में निवेश कैसे किया जाता है और शेयर बज्जर से पैसा कैसे कमाए उसके बारे में भी नहीं जानते। तो निवेश करने में आसानी हो इसलिए म्यूच्यूअल फण्ड बह लोगो के मदत के लिए लायी गयी है । 


चलो हमारे मुख्य विषय से शुरू करते हैं जो कि म्यूचुअल फंड में पैसा लगाने का तरीका क्या है।



म्यूचुअल फंड्स


यह एक वित्तीय उपकरण है जो निवेशकों को विभिन्न प्रतिभूतियों जैसे स्टॉक, बॉन्ड और अन्य सहायता आदि में निवेश करने के लिए बनाया गया है। जैसा कि ऊपर आप पढ़ सकते हैं, यह उन फंडों को रखकर बताया गया है जो शेयर बाजार में निवेश करते हैं।

म्यूचुअल फंड आमतौर पर मनी मैनेजर द्वारा प्रबंधित किए जाते हैं और  वास्तव में मनी मैनेजर अपने काम में उस्ताद होते हे। 

तो जो लोग निवेश करना चाहते है और उनने मार्केट में कैसे निवेश करे पता नहीं है तो इस तरह के फण्ड जो मनी मैनेजर मैनेज कर रहे है निवेशक अपने मुताबिक चुनकर निवेश कर सख्ते है। और एक महत्वपूर्ण बात म्यूच्यूअल फण्ड में निवेश करना जोखिमो से भरा है पूरी तरह से सोच विचार करे तब ही निवेश करे।  

लेकिन स्टॉक मार्केट से किए जाने वाले कमाई की तुलना में रिटर्न कम क्यों होता है। 


लाभ वास्तव में महत्वपूर्ण है। अंत में सब यह देखेंगे कि आपने कितना लाभ कमाया है न कि आपने कितना खोया है। तो इसका कारण यह है कि म्यूचुअल फंड से रिटर्न कम क्यों होता है, क्या की वे पूरी पूंजी का निवेश किसी खास चीज में या एक शेयर में नहीं करते हैं।

वे पूंजी को विभाजित करते हैं और उस हिस्से का निवेश किया जाता है। यही कारण हो सकता है कि स्टॉक मार्केट के रिटर्न की तुलना में रिटर्न कम है। लेकिन लंबी अवधि में आप कुछ अच्छे रिटर्न का लाभ उठा सकते हैं।

लंबी अवधि के लिए किया गया हर निवेश अंत में फल देता है अगर आप लंबी अवधि के लिए म्यूचुअल फंड में पैसा लगाना चाहते हो। 

आशा है कि मैं मदद करने में सक्षम था।

लेख पढ़ने के लिए धन्यवाद।

No comments:

Post a comment

Hope I was able to help you, If there is anything I can help you with, feel free to get in contact with us.

आशा है कि मैं आपकी मदद करने में सक्षम था, अगर कोई ऐसी चीज है जिसकी मैं आपकी मदद कर सकता हूं, तो बेझिझक हमसे संपर्क करें।